सेक्स संभोग और आसन Ch. 02

Story Info
सेक्स के विभिन्न आसन.
2.7k words
4.5
1k
00

Part 2 of the 3 part series

Updated 06/10/2023
Created 01/07/2021
Share this Story

Font Size

Default Font Size

Font Spacing

Default Font Spacing

Font Face

Default Font Face

Reading Theme

Default Theme (White)
You need to Log In or Sign Up to have your customization saved in your Literotica profile.
PUBLIC BETA

Note: You can change font size, font face, and turn on dark mode by clicking the "A" icon tab in the Story Info Box.

You can temporarily switch back to a Classic Literotica® experience during our ongoing public Beta testing. Please consider leaving feedback on issues you experience or suggest improvements.

Click here

सेक्स पोजीशन या आसन उन बेहतरीन पहलुओं में से एक है जो सेक्स को अद्भुत बनाते हैं। बहुत से लोग कुछ ही सेक्स पोजिशन आजमाते हैं और जो भी कारण हो, उससे ज़्यादा नए आसन आजमाने का उद्यम नहीं करते। कुछ लोग नए आसनो की कोशिश करने में सहज नहीं होते हैं जबकि कुछ अन्य लोग रोमांच और चुनौती के लिए जीते हैं। नए आसन आजमाने की इच्छा के बावजूद, नए या अलग यौन स्थिति आपके शरीर के उन क्षेत्रों को उत्तेजित और उत्तेजित कर सकती है जिन्हें आप कभी नहीं जानते थे। वास्तव में, यह सर्वविदित है कि विभिन्न यौन स्थितियों या आसन आजमाने वाले जोड़ों में अक्सर ऐसे जोड़ों की तुलना में अधिक मज़बूत बंधन और अंतरंगता होती है जो ऐसा नहीं करते हैं।

सेक्स के विभिन्न आसनों का भी वही कार्य है जो एक साधारण आसन का होता है फ़र्क़ सिर्फ़ इतना होता है कि हर बार नया आसन करने से मानसिक संतुष्टि भी प्राप्त होती हैl

संभोग करने के अलग-अलग तरीके होते हैं और हर तरीके को आसन कहा जाता है। इन आसनों का अपना विशेष महत्त्व है क्योंकि इनका सम्बंध स्त्री-पुरुष के सेक्स-स्वभाव एवं शारीरिक बनावट से होता है। यदि यह कह जाए कि सभी स्त्री-पुरुष एक ही आसन से सफलतापूर्वक एवं सुविधापूर्वक संभोग कर सकते हैं तो यह ग़लत होगा।

भारतीय सेक्स ग्रंथों और कोकशास्त्रों में संभोग करने के लगभग चौरासी आसनों का उल्लेख किया गया है तथा अलग-अलग सेक्स स्वभाव की स्त्रियों के साथ लेटकर-बैठकर खड़े होकर आदि तरीकों से संभोग करने के बहुत ही विचित्र प्रकार के आसनों को अपनाने की सलाह दी गई है। यदि हम इन सभी आसनों के सभी पहलुओं पर गंभीरतापूर्वक विचार करें तो सहज ही इस नतीजे पर पहुँच सकते हैं कि जिन आसनों में सेक्स आसानी व पीड़ा रहित किया जा सके उनको छोड़कर शेष बनाए गए आसन लगभग व्यर्थ एवं अव्यवहारिक हैं-क्योंकि इनमें से अनेक ऐसे भी आसन है योनि में शिश्न प्रवेश संभव ही नहीं है।

सेक्स के विभिन्न आसनों का भी वही कार्य है जो एक साधारण आसन का होता है फ़र्क़ सिर्फ़ इतना होता है कि हर बार नया आसन करने से मानसिक संतुष्टि भी प्राप्त होती है। जिस प्रकार मनुष्य एक ही सब्जी अथवा चावल आदि का सेवन करे तो वह बोर हो जाता है और भोजन का ग्रहण नीरस हो जाता है। इसलिए मनुष्य प्रतिदिन बदल-बदल कर भोजन की रचना करता है ताकि न केवल उसे भोजन करके पूर्ण तृप्ति प्राप्त हो, बल्कि रोज़ के भोजन में कुछ नया खाने को मिले जिससे खाने में नीरसता न हो।

इसी प्रकार मनुष्य के लिए सम्भोग तो आवश्यक है ही और इसे खाने के समान रुचिकर बनाने के लिए जो विधान सामने आया है वह आसन के रूपों में हैं। मनुष्य का उद्देश्य है कि वह अलग-अलग प्रकार से सम्भोग करके मानसिक सुख प्राप्त करे।

संभोग करने के लिए आसन:

"त्री-पुरुष अगल-बगल की स्थिति में" 2. सम्पुटक आसन (स्त्री-पुरुष अगल-बगल की स्थिति में) -संभोग का यह दूसरा आसन है जो पहले आसन के बाद सर्वाधिक प्रचलित है। इस आसन में स्त्री-पुरुष की स्थिति लेटे रहने की अगल-बगल की अवस्था में होती है। पहले की तुलना में इस आसन में ख़ास अंतर यह है कि स्त्री-पुरुष लेटे हुए ऊपर-नीचे की स्थिति में नहीं, बल्कि आमने-सामने समानान्तर अवस्था में होते हैं-अर्थात स्त्री अपने दाहिने ओर पुरुष की ओर मुंह करके लेटती हैं और पुरुष बांई करवट लेकर स्त्री की तरफ़ मुंह करके लेट जाता है। योनि में शिश्न प्रवेश के समय स्त्री अपना निचला (दाहिना) पैर पुरुष के दोनों पांवों के बीच डाल देती है और ऊपरी (बांया) पैर घुमाकर पुरुष की दायें ओर की जांघ के ऊपर टिका देती है। इस तरह योनि ऐसी स्थिति में आ जाती है कि पुरुष आसानी से अपना शिश्न योनि में डाल सकता है। इस आसन में जहाँ स्त्री सक्रिय सहयोग प्रदान कर सकती है वहाँ पुरुष भगांकुर-मर्दन के साथ-साथ प्रायः दूसरी सभी सेक्स-क्रीड़ाएँ भी कर सकती हैं।

इसी आसन में एक स्थिति और भी होती है जब ठीक शिश्न-प्रवेश के समय स्त्री बायीं ओर को करवट बदल लेती है और पुरुष उसकी दाई जांघ को तनिक ऊपर उठाकर पीछे की ओर से योनि में शिश्न डालता है। इस अवस्था में स्त्री कम और पुरुष अधिक सक्रिय होता है। आसन की इस स्थिति में अगल-बगल लेटकर प्रायः वही दम्पत्ति संभोग करते हैं जिनका पेट बढ़ा होता है। लेटकर आमने-सामने की स्थिति में, पेट बढ़े होने के कारण, योनि में शिश्न डालने में ज़रा दिक्कत आती है।

अनेक स्त्री-पुरुष जिनका विवाह हुए कुछ वर्ष बीत चुके होते हैं, इस आसन द्वारा संभोग करना पसंद करते हैं उनमें पहले जैसा सेक्स का जोश नहीं होता, बल्कि सेक्स संम्बधों में अधिक मधुरता-अधिक ठहराव और अधिक आत्मीयता पैदा हो चुकी होती है। तब यह आसन उन्हें अधिक आकर्षित करता है।

3. पुरुष नीचे और स्त्री ऊपर की स्थिति में इस आसन को विपरीत आसन भी कहा जाता है, क्योंकि ज्यादातर स्त्री-पुरुष जब सामान्यावस्था में संभोग करते हैं तो स्त्री नीचे और पुरुष ऊपर होता है, किन्तु इस आसन में स्थिति एकदम विपरीत है। इस स्थिति में पुरुष नीचे चित्त अवस्था में लेटता है और स्त्री उसके ऊपर लेटकर संभोग करती है। पहले आसनों में संभोग पुरुष द्वारा किया जाता है, लेकिन इस आसन में संभोग स्त्री करती है।

सेक्स-स्वभाव से तेज उत्तेजक स्त्रियों में सेक्स की दहकती ज्वाला इतनी तेज होती है कि वे उत्तेजना की चरम सीमा को पारकर संभोग कराने के स्थान पर संभोग स्वयं करना पसंद करती हैं तथा योनि में शिश्न को डालकर अत्यंत सक्रिय रूप से इसे गति प्रदान करती है। ये कहा जा सकता है कि सामान्य हालातों में संभोग-क्रिया के समय जो सभी क्रियाएँ पुरुष करता है, वह सब इस स्थिति में स्त्री करती है और पुरुष सहन करता है। विपरीत आसन ऐसे संभोग के लिए उपयुक्त कहा जा सकता है क्योंकि पुरुष स्त्री के नीचे दबा निष्क्रिय रहता है और शीघ्र स्खलित नहीं होता। स्त्री भी यही चाहती है कि पुरुष तुरन्त स्खलित नहीं हो एवं संभोग-क्रिया अधिक देर तक चलती रहे। इससे स्त्री को संतुष्टि प्राप्त होती है।

इस आसन द्वारा संभोग करने से पुरुष को यह सुविधा रहती है कि वह स्त्री शरीर के साथ सेक्स-क्रीड़ाएँ कर सके लेकिन स्त्री यह सब कुछ ख़ुद ही करती है और पुरुष को ज़्यादा मेहनत की ज़रूरत नहीं पड़ती।

सभी स्त्रियाँ स्वभाव से तेज उत्तेजक नहीं होतीं, लेकिन सामान्य रूप में ही किसी कारण से अधिक उत्तेजना महसूस करने लगती हैं। इस हालात में कई बार पुरुष स्वयं ही उसे इस आसन द्वारा संभोग करने का निमंत्रण देता है न केवल स्त्री को अधिक समय तक सेक्स-सुख प्रदान करता है बल्कि संभोग-क्रिया में नयापन अपने आप आ जाता है।

4-स्त्री और पुरुष खड़े रहने की स्थिति में संभोग-इस आसन द्वारा स्त्री-पुरुष लगभग खड़े होकर संभोग करते हैं। स्त्री किसी दीवार आदि का सहारा लेकर, पुरुष की अपेक्षा थोड़ा ऊपर पर खड़ी होती है और पुरुष सामने से योनि में शिश्न प्रवेश कर संभोग-क्रिया करता है।

इस आसन द्वारा किए जाने वाले संभोग को पूरा संभोग नहीं कहा जा सकता क्योंकि इसमें स्त्री न तो पूर्ण रूप से उत्तजित होती है-न उसे चरम सुख प्राप्त होता है और न ही संतुष्टि मिलती है। पुरुष ज़रूर योनि में शिश्न प्रवेश कर अपने आप को स्खलित करके आत्मसुख प्राप्त कर लेता है।

इस आसन में संभोग लगभग मजबूरी की हालत में किया जाता है जब पति सेक्स-तनाव से परेशान हो-जल्दी में हो-किसी कारणवश घर में निश्चिंत होकर संभोग करने का स्थान एवं सुविधा उस समय नहीं हो-आदि।

इस आसन में स्त्री हाथों के बल आगे की ओर झुकती है और पुरुष पीछे की ओर से योनि में शिश्न-प्रवेश करता है। इस आसन को पशु आसन भी कहा जाता है। "

स्त्री और पुरुष आगे-पीछे की स्थिति में संभोग"

5-स्त्री और पुरुष आगे-पीछे की स्थिति में संभोगसंभोग का यह आसन किसी-किसी देश में व्यापक रूप से प्रचलित नहीं है लेकिन कुछ देशों में यह आसन बहुत प्रचलित है।

इस आसन में स्त्री हाथों के बल आगे की ओर झुकती है और पुरुष पीछे की ओर से योनि में शिश्न-प्रवेश करता है। इस आसन को पशु आसन भी कहा जाता है।

इस आसन द्वारा संभोग-क्रिया करने से पूर्ण रूप से पुरुष ही क्रियाशील रहता है तथा सभी क्रीड़ाओं एवं क्रियाओं का सम्पादन पुरुष ही करता है। स्त्री पूर्ण रूप से निश्चेष्ट और बिना किसी क्रिया के झुकी रहती है अगर वह चाहे तो जरा-सा सहयोग देने की स्थिति में नहीं होती। पुरुष के लिए सुविधा यह है कि वह योनि में शिश्न को मनचाहे ढंग से गति दे सकता है-दोनों बांहे फैलाकर, स्तनों को मसल कर, भगांकुर से छेड़छाड़ कर तथा पूरी आजादी के साथ स्त्री के शरीर से आनन्द प्राप्त कर सकता है।

लेकिन यह आसन असुविधाजनक भी उतना ही है। एक तो इससे स्त्री संभोग-क्रिया में कोई भाग नहीं ले सकती-दूसरे, स्त्री-पुरुष दोनों को ही झुककर लगातार खड़े रहना पड़ता है जो बाद में दोनों के लिए थकावट का कारण बन सकता है। इस आसन में सबसे बड़ी कमी यह है कि स्त्री-पुरुष आमने-सामने नहीं रहते तथा पुरुष पूरी संभोग-क्रिया के दौरान स्त्री के हाव-भाव एवं उस पर होने वाली प्रतिक्रिया को जान ही नहीं पाता। इस आसन से संभोग करने का सम्बंध स्त्री की मानसिकता से होता है तथा इसे तभी अपनाना चाहिए जब स्त्री इसके लिए पूरी तरह से सहमत हो।

यह आसन संभोग-क्रिया में नवीनता लाने के उद्देश्य से अक्सर कई लोग करना पंसद करते हैं। इसमें आमतौर से स्त्री कुछ ऊंचे फ़र्श पर-आरामकुर्सी, पलंग, कम ऊंचे मेज आदि पर इस प्रकार बैठती स्त्री और पुरुष द्वारा बैठने की स्थिति में संभोग" स्त्री और पुरुष द्वारा बैठने की स्थिति में संभोग-यह आसन संभोग-क्रिया में नवीनता लाने के उद्देश्य से अक्सर कई लोग करना पंसद करते हैं। इसमें आमतौर से स्त्री कुछ ऊंचे फ़र्श पर-आरामकुर्सी, पलंग, कम ऊंचे मेज आदि पर इस प्रकार बैठती है कि उसका कमर से ऊपर वाला भाग थोड़ा पीछे की ओर झुककर टेक लगा लेता है। उसकी यह स्थिति ठीक ऐसी ही होती है कि जैसे वह आरामकुर्सी में अर्द्धलेटी अवस्था में पड़ी हो। वह कमर से नीचे का भाग आगे की ओर और कमर से ऊपर का भाग पीछे की ओर ढीला छोड़ देती है। वह अपने दोनों पांव दायें एवं बायें ओर काफ़ी अधिक फैला देती है तथा पुरुष पांवों के फैलाव के ठीक बीच में आकर अपना शिश्न स्त्री-योनि में डाल देता है। इस अवस्था में पुरुष जब अपने शिश्न को तेज गति प्रदान करता है। स्त्री दायें-बायें होकर अपने पांवों को समेटकर पुरुष की कमर के इर्द-गिर्द डालकर उसे भींचती है। ऐसा करने से उसकी पूरी योनि के आस-पास पुरुष-शरीर का दबाव पड़ता है तथा शिश्न योनि की गहराई तक पहुँचता महसूस होता है। इस प्रकार स्त्री-पुरुष दोनों ही एक नया अनुभव-एक अलग प्रकार का आनन्द अनुभव करते हैं। यही आसन स्त्री के स्थान पर और स्त्री पुरुष के स्थान पर आ जाते हैं तथा बिल्कुल पहले की भांति ही संभोग-क्रिया करते हें।

इस आसन के लिए पत्नी अपनी कमर और नित्मब के नीचे एक गुदगुदा तकिया रखकर दोनों जंघाओं को ऊपर उठा ले और जब पति लिंग प्रवेश का कार्य सम्पन्न कर ले"

4. उत्फुल्लक आसन इस आसन के लिए पत्नी अपनी कमर और नित्मब के नीचे एक गुदगुदा तकिया रखकर दोनों जंघाओं को ऊपर उठा ले और जब पति लिंग प्रवेश का कार्य सम्पन्न कर ले तब पत्नी पति के नितम्बों को अपने हाथों से पकड़कर संभोग कार्य में सहायता दे। इस प्रकार सम्भोग-करने से स्त्री पुरुष दोनों को ही अधिक प्राप्त होता है।

अगर पत्नी दोनों टांगों को घुटने से मोड़कर छाती की ओर खींचकर दोनों जांघो को खोल दे तो इसे विजृम्भितक आसन कहते हैं। "

5. विजृम्भितक आसन-अगर पत्नी दोनों टांगों को घुटने से मोड़कर छाती की ओर खींचकर दोनों जांघो को खोल दे तो इसे विजृम्भितक आसन कहते हैं। ऐसा करने से योनि का मुख अण्डे के समान खुल जाता है और बड़े से बड़ा लिंग भी आसानी से प्रविष्ट हो काम-क्रीड़ा में सरसता का संचार करता है।

6-इन्द्राणिक आसन-अगर पत्नी अपनी दोनों जंघाओं को एक साथ उठाकर पति की एक जांघ पर रखे देती है और पुरुष तिरछा होकर सम्भोग करता है तो वह आसन इन्द्राणिका आसन कहलाता है।

7-पीड़ितक आसन यह आसन का ही एक रूप है। इसमें नारी सम्पुट आसन से सम्भोग करते समय दोनों जंघाओं को कसकर दबाकर योनि को अधिक संकुचित बना देती है तो उसे पीड़ितक आसन कहते हैं।

8-वेषिटक आसन-जब नारी उत्तान सम्पुट आसन से संभोग करते समय दोनों जंघाओं को कैंची के समान फंसाकर योनि को अत्यधिक संकुचित करती है तो वेष्टिक आसन होता है।

9-वाड़वक आसन इसमें स्त्री अपनी योनि में शिश्न प्रवेश कराकर अपनी जांघो को दबाकर योनि को संकुचित करके शिश्न को अच्छी तरह से जकड़ लेती है, क्योंकि योनि घोड़ी के समान शिश्न को कसकर पकड़ती है इसे वाड़वक आसन कहते है। इस आसन से सम्भोग करने पर पुरुष को वही सुख मिलता है जो की एक कुमारी लड़की से सम्भोग करने पर प्राप्त होता है।

जब पुरुष स्त्री की दोनों जंघाओं को ऊपर उठाकर नीचे की ओर सम्भोग करता है तब वह भुग्नक आसन कहलाता है। इस आसन में पुरुष नारी को गोद में उठाकर खड़े-खड़े भी रतिक्रिया कर सकता

10- भुग्नक आसन जब पुरुष स्त्री की दोनों जंघाओं को ऊपर उठाकर नीचे की ओर सम्भोग करता है तब वह भुग्नक आसन कहलाता है। इस आसन में पुरुष नारी को गोद में उठाकर खड़े-खड़े भी रतिक्रिया कर सकता है।

इस आसन में स्त्री अपनी दोनों टांगों को घुटने से मोड़कर पुरुष के कंधो पर रख देती है। पुरुष शरीर को धनुष की तरह झुकाकर सम्भोग करता है।

11- जृम्मितक आसन- इस आसन में स्त्री अपनी दोनों टांगों को घुटने से मोड़कर पुरुष के कंधो पर रख देती है। पुरुष शरीर को धनुष की तरह झुकाकर सम्भोग करता है।

12- शुलचितक आसन- यदि नारी एक टांग को बिस्तर पर फैलाकर और दूसरी टांग इस प्रकार मोड़े कि पुरुष के सिर को छूनें लगें तो उसे शूलचितंक आसन कहते है।

13- वेणुदारितक आसन- जब स्त्री अपनी एक टांग को प्रेमी के कंधे पर दूसरी टांग को विस्तर पर फैलाकर रखते हुए सम्भोग क्रिया में संगग्न होती है तो इसे वेणुदारितक आसन कहते हैं।

14- पदमासन- जब स्त्री बिस्तर पर लेटकर सम्पुट आसन से संभोग करती हुई अचानक अपनी दांयी जांघ को बांयी जांघ पर चढ़ा देती है तो यह पदमासन कहलाता है।

15- उत्पीड़ित आसन- यदि स्त्री केवल टांग को सिकोड़ कर पुरुष के सीने पर रखे और दूसरी टांग को पलंग पर फैला दे तो उत्पीड़ित आसन कहलाता है।

जब पुरुष सम्पुट आसन से सम्भोग करते-करते नारी को कसकर चुम्बन करे और स्त्री भी नीचे की ओर से पुरुष की बांहों को जकड़ ले तथा इसके बाद धीरे-धीरे बैठती हुई ओर पीछे की ओर घूमती हुई जब पुरुष की गोद में आ जाती है " परावृतक आसन जब पुरुष सम्पुट आसन से सम्भोग करते-करते नारी को कसकर चुम्बन करे और स्त्री भी नीचे की ओर से पुरुष की बांहों को जकड़ ले तथा इसके बाद धीरे-धीरे बैठती हुई ओर पीछे की ओर घूमती हुई जब पुरुष की गोद में आ जाती है और पुरुषेन्द्रिय योनि के बाहर नहीं निकल पाता तब वह परावृतक आसन कहलाता है।

संभोग-क्रिया के लिए उसी आसन का चुनाव करना चाहिए जिसके लिए पति-पत्नी दोनों ही सहमत हों। दोनों में से यदि कोई एक सहमत नहीं हो तो संभोग-क्रिया अधूरी ही रहेगी।

शारीरिक रूप से यदि स्त्री पतली है और कूल्हे आदि में मांस नहीं है तो स्त्री नीचे पुरुष ऊपर के आसन द्वारा उसके साथ संभोग सफलतापूर्वक होने में कठिनाई हो सकती है। ऐसी स्त्री के साथ यदि इसी आसन से संभोग किया जाए तो योनि में आसानी से शिश्न-प्रवेश के लिए उसके कूल्हों के नीचे तकिया रख लेना चाहिए। इससे योनि-प्रदेश ऊपर उठ सकेगा और शिश्न-प्रवेश में कठिनाई नहीं होगी। अगल-बगल लेटकर या बैठने की स्थिति में अथवा बताए गए आसनों में से किसी दूसरे आसन द्वारा ऐसी स्त्री के साथ संभोग किया जा सकता है।

कई बार स्त्री-योनि या शरीर की बनावट ऐसी होती है कि किसी विशेष आसन द्वारा योनि में शिश्न-प्रवेश संभव नहीं हो पाता। इस बात का पता चल जाने के बाद पुरुष को चाहिए कि वह कोई भी दूसरा आसन अपनाए जिससे सुविधापूर्वक संभोग-क्रिया संभव हो सके। किसी भी अन्य आसन का चुनाव अपने अनुभव और आवश्यकता के अनुसार किया जा सकता है।

संभोग क्रिया के लिए कोई भी खास आसन स्त्री पर थोपना नहीं चाहिए बल्कि उसकी रुचि एवं सेक्स स्वभाव का आदर करना चाहिए। इसी प्रकार संभव हे कि स्त्री की रुचि किसी अन्य विशेष आसन द्वारा संभोग करे

मैं कोई डॉक्टर या सेक्स एक्सपर्ट नहीं हूँ परन्तु अपने सेक्स जीवन में जो भी थोड़ा बहुत ज्ञान अर्जित किया है वह यहाँ सांझा कर रहा हूँl किसी कोई यदि कोई शंका है तो किसी सेक्स विशेषयज्ञ या डॉक्टर से सलाह ले l

दीपक कुमारl

क्रमशा:

Please rate this story
The author would appreciate your feedback.
  • COMMENTS
Anonymous
Our Comments Policy is available in the Lit FAQ
Post as:
Anonymous
Share this Story

Similar Stories

Ami Ch. 01 Ami learns the true meaning of the Kama Sutra.in Mature
Kavita Madam - Eariler Marathi Erotic Story.in Mature
Slave to My Indian Maid Ch. 01 My Indian maid catches me masturbating, and spanks me.in BDSM
Kendra's Way Pt. 01 A modern woman chooses alpha males to sire her children.in Interracial Love
Achaemenid Empire Pt. 01 A vampire falls for an Indian slave in Alexander's harem.in Erotic Horror
More Stories